अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 10 तरीके

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 10 तरीके

जीवन में सबसे सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताएं

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

कुछ डाउन टाइम लें

आराम करे 

एक किताब पढ़ना 

सहायतापूर्वक कुछ संसाधन खोजें 

शराब का सेवन कम करें

अधिक सकारात्मक रहें

कुछ ऐसा करें जिसमें आप अच्छे हों

सक्रिय रहे 

जीवन में सबसे सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताएं 

जीवन में सबसे सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताएं

मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीवन में सकरात्मक लोगो के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. और यह जरुरी भी है की ऐसी परिस्थिति में सकारात्मक लोग आसपास रहे जिससे सकरात्मक ऊर्जा मिलती रहती है. सकारात्मकता की शक्ति बहुत ही वास्तविक है. एक शोध के अनुसार, मानसिक बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए यह प्रभावशाली साबित हुआ है. अपने तनाव, मूड और चिंता के स्तर को कम या ख़तम करने के लिए सकारात्मक प्रतिज्ञान की आदत होना आवश्यक है. इसलिए ऐसे लोगो के संपर्क में रहे जो आपके जीवन में सकारात्मकता लाते हैं। उन लोगो को अपने जीवन में प्राथमिकता दे जो आपको हल्का और खुश महसूस कराते हैं।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें-

माइंडफुलनेस एक ध्यान की स्थिति है जिसे मेडिटेशन के रूप में भी जाना जाता है. इस स्थिति में आप अतीत की चीजों को छोड़कर भविष्य में होने वाले परिणामो के बारे में सोचने लगते है. यदि आप अपने जीवन में और अधिक विचारशीलता लाना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने में असफल हो रहे है तो माइंडफुलनेस का अभ्यास करे. रोजर्स बिहेवियरल हेल्थ के अनुसार, माइंडफुलनेस का अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि इससे तनाव प्रबंधन और कामजीवन संतुलन को बढ़ावा मिलता हैं। यह तनाव, चिंता और अवसाद जैसे विकारो से निपटने में मदद करता है. साथ ही, यह मन को भी आराम देता है, जिससे नकारात्मक विचार उत्पन्न नही होते है. माइंडफुलनेस उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करती है।

कुछ डाउन टाइम लें 

कुछ डाउन टाइम लें

यह स्वयं और जीवन दोनों के लिए बेहतर है की खुद के लिए कुछ डाउनटाइम ले. हम रोजमर्रा के काम से लेकर सोशल मीडिया तक हम कई घंटे बिताते है. इसी बीच, इस बात को महत्व देनं जरुरी है की काम के साथ हम अपना समय कैसे बिताये. कभीकभी, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार का अनुभव करने की आवश्यकता होती है इसके लिए अपने लिए थोड़ा शांत समय होना आवश्यक है। इस शांत टाइम में जो आपको करना सबसे अच्छा लगता है वो काम करे, आप महसूस करेगे की आपका समय अच्छा व्यतीत हो रहा है. वह चुनी हुई गतिविधि आपकी व्यावसायिक सफलता और व्यक्तिगत जीवन दोनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

आराम करे-

आराम करे

आरामकरना मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने की एक अच्छी प्रवति है. लेकिन बहुत अधिक सोना भी अवसाद का लक्षण हो सकता है और लगातार आराम करना प्राथमिकता मानसिक स्वास्थ्य रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप महसूस कर रहे है की नींद की कमी कारण आपके मस्तिष्क पर असर हो रहा है या आपका मूड बेहतर नही है तो ऐसी स्थिति में अपने काम से समय निकालकर कुछ आराम करे या सप्ताहांत में नींद पूरी करने का लक्ष्य रखें। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, यह मानसिक स्वास्थ्य के रोगों के लिए सर्वोतम है. अगर आप समय की विस्तारित अवधि के लिए अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सा से परामर्श जरुर ले! 

एक किताब पढ़ना 

एक किताब पढ़ना

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किताब पढ़ना एक बेहतर विकल्प है. इनसे में बहुत सिखने और जानने को मिलता है. कहा जाता है की क़िताबे के साथ दोस्ती से मानसिक शक्तियां उत्पन्न होती है. अपने पसंद की किसी भी किताब के साथ अच्छा वक़्त गुज़ारा जा सकता है. इससे दिमागी विकास होगा और रोजमर्रा की परेशानियों से कुछ समय के लिए आजादी मिलेगी. क़िताबे पढने से याददाश्त भी बेहतर होती है. किताबों की दोस्ती आपको तनाव से दूर/मुक्त रखती है. तनाव से मुक्त होने पर आपको एक नई ऊर्जा मिलेगी. क़िताबे पढने के लिए आप स्थानीय पुस्तकालय का भी रुख कर सकते है. हैं क़िताबे पढ़ना अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता हैं।

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सहायतापूर्वक कुछ संसाधन खोजें-

सहायतापूर्वक कुछ संसाधन खोजें

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ ऐसे संसाधन खोजे जो इसमें आपको सहायता करे. कई बार इस भागदौड़ की जिन्दगी में इतनी परेशानी और तनाव का सामना पड़ता है की सोचनेसमझने की क्षमता ही ख़तम सी हो जाती है, जिसके लिए सहायतापूर्वक संसाधनों की आवश्यकता होती है जो सही मार्गदर्शन दे सके. ऐसे संसाधन जो आपको अपनी स्थिति के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करे. इसमें नियंत्रित साँस लेने के व्यायाम, विश्राम अभ्यास और  माइंडफुलनेस के बारे में निर्देश भी शामिल हो सकते है.  

शराब का सेवन कम करें 

शराब का सेवन कम करें

कई लोगो को शराब पीने की आदत होती है. कई लोग शराब का सेवन तनाव और अवसाद की स्थिति में करते है वे मानते है की शराब पीने से मानसिक तनाव कम होता है लेकिन कई लोग इस बात से वाकिफ नही है की इसका अधिक सेवन आपके लिए जहर भी साबित हो सकता है. कुछ समय के लिए इसका सेवन बेहतर महसूस करवाता है लेकिन इसकी अधिकता सेहत के लिए हानिकारक है. कई लोग तो शराब का सेवन नियमित रूप से करता है जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है बजाय उसे सही करने के. साथ ही. शराब की अधिकता से लीवर और अमाशय पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शराब से सेवन से परहेज करे. यह आपकी मानसिक स्तिथि को सुधारने के लिए अतिआवश्यक है. 

अधिक सकारात्मक रहें 

अधिक सकारात्मक रहें

नकारात्मक विचार जिन्दगी को नकारात्मक बना देते है इसलिए हमेशा अधिक सकारात्मक सोच के साथ अपने हर दिन की शुरुआत करे. सकारात्मक सोच एक शक्तिशाली चीज है, जो आपको तनाव और अवसाद से निपटने में सहायता करती है. अपने दिमाग को अधिक सकारात्मक परिप्रेक्ष्य में ले जाने के लिए पहले अपने शरीर को पहले वहाँ ले जाने का प्रयास करें और सकारात्मक महसूस करें। इससे आपका मन आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. इसके अलावा, आप माइंडफुलनेस, प्रतिज्ञान और सक्रिय रहने का दैनिक अभ्यास से भी आप सकारात्मक महसूस कर सकते है. सकारात्मकता आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक चमत्कार जैसी साबित होगी.    

कुछ ऐसा करें जिसमें आप अच्छे हों 

कुछ ऐसा करें जिसमें आप अच्छे हों

मानसिक तनाव के दौरान आप कुछ ऐसा करे जो आपको करना अच्छा लगता हो और उस गतिविधि को करने से आपको ख़ुशी महसूस होती हो. आप खुद उन गतिविधियों में खो सकते है जो आपका जूनून है. ऐसा करने से आप चिंता और अवसाद जैसी समस्या से दूर रहेगे और आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा. मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का यह उत्तम विकल्प है. 

सक्रिय रहे   

सक्रिय रहे

हमेशा सक्रिय रहना बेहतर जीवन के लिए बेहद जरुरी है. खुद को हर काम में सक्रिय रखे, यह आदत मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए सर्वोतम है. लेकिन कई परिस्थितियों और कई मौसमो में खुद सक्रिय रखना एक चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है. ऐसे में आप कुछ पसंदीदा गतिविधियों और व्यायाम में व्यस्त रख सकते है. मस्तिष्क में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने वाले रसायनों के लिए नियमित व्यायाम और सक्रिय रहना आवश्यक है.

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