टॉप 10 फ़ूड जो आपको स्वच्छ धमनियों के लिए नियमित खाने चाहिए

टॉप 10 फ़ूड जो आपको स्वच्छ धमनियों के लिए नियमित खाने चाहिए

स्वस्थ रहने के लिए शरीर के सभी अंगो का स्वस्थ रहना भी बेहद आवश्यक है. गलत खान-पान और लापरवाहियों की वजह से कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाते है. जैसे हृदय रोग है जो दिल की बीमारी को इतना घातक बना देता है कि धमनियों में पट्टिका का प्रगतिशील निर्माण होता है, जो प्रतिबंधित करता है और अंततः रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है। धमनियां रक्त वाहिकाएं होती हैं जो शरीर से विभिन्न ऊतकों में हृदय से ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाती हैं। जब पट्टिका का निर्माण होता है और रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है, तो इन भरा या अवरुद्ध धमनियों से दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओ से हम अपनी नियमित आहार प्रणाली में सुधार करके निजात पा सकते है. क्योकि स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इस लेख में 10 बेस्ट फूड्स का उल्लेख है जो धमनियों को स्वच्छ आपको नियमित खाने चाहिए.

क्रैनबेरी
ऑलिव आयल
हल्दी
नट्स
पालक
फैटी मछली
एस्परैगस
एवोकाडो
कॉफ़ी
ब्रोकोली

 

क्रैनबेरी-

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कई पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरी फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके स्वास्थ्य के लिए फायदे भी है. इसे अक्सर ‘सुपर फ़ूड’ के नाम से भी जाना जाता है. क्रैनबैरी का सेवन स्वच्छ धमनियों के लिए नियमित करना बेहद ही लाभकारी साबित होता है. क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, ऑर्गेनिक एसिड, फ्लेवोनॉयड, एंटी-इंफ्लेमेटरी, डायटरी फायबर, विटामिन-सी और पॉलिफेनॉलिक भरपूर मात्रा में पाए जाते है. यह पोषक तत्व शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते है. पोटेशियम युक्त क्रैनबेरी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर करती हैं और यह आपके शरीर में अच्छे एचडीएल स्तर को बढ़ाने में सहायक होती है. साथ ही, आपके हृदय रोग के समग्र जोखिम को 40 प्रतिशत तक कम करने में मदद करती है.

ऑलिव आयल-

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ऑलिव आयल स्वास्थ्य से संबधित कई मायनों में लाभकारी है. यह धमनियों को स्वच्छ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड में समृद्ध है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। यह खाना पकाने में उपयोग करने के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक है। 2011 के एक अध्ययन में पाया गया की जो लोग नियमित रूप से जैतून का तेल का खाने में सेवन कर रहे है उनमे स्ट्रोक की संभावना 41 प्रतिशत कम थी. धमनियों को स्वच्छ रखने के अलावा, यह कई बीमारियों से रक्षा करता है.

हल्दी-

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हल्दी बेहतरीन आहरो की सूची में शामिल है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. इसमें एक मुख्य घटक कर्क्यूमिन पाया जाता है जो सूजन धमनीकाठिन्य या धमनियों के सख्त होने का एक प्रमुख कारण है। हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. स्वच्छ धमनियों के लिए हल्दी को नियमित आहार में जोड़े.

नट्स-

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नट्स स्वास्थ्य धमनियों के लिए उत्तम आहारो की सूची में दर्ज है. इनमें बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके शरीर की एक्टिविटी को बढाने में मदद करता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के अलावा आयोडीन और सेलेनियम भी होता है. नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विटामिन ई, फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होती है जो धमनियों को स्वस्थ रखने में सहायक होती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक और अच्छा स्रोत है, जो “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा और “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाएगा, जो बदले में धमनियों में पट्टिका के निर्माण के जोखिम को कम करता है।

पालक-

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हरे पत्तो वाला पालक पौष्टिक आहारो में से एक है. पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे फोलेट, लुटेन और बीटा कैरोटिन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते है. पालक में पोटेशियम, फोलेट और फाइबर की प्रचुर मात्रा होने से यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और धमनी की रुकावट को रोकता है। यह होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में भी सक्षम होता है. पालक का सेवन आप सब्जी, सलाद और अन्य व्यंजनों में कर सकते है. इसमें पाये जाने वाले शक्तिशाली एंटी-ओक्सिडेंट दिमाग की कोशिकाओ को भी फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखते है.

फैटी मछली-

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स्वच्छ धमनियों के लिए फैटी मछली का सेवन बेहद लाभकारी है. यह मैकेरल, हेरिंग, टूना और सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर हैं, जिसके सेवन से सूजन और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही, यह धमनियों में रक्त के थक्कों के गठन और रक्तचाप को कम कर सहायक होती है। फैटी मछली को आप नियमित आहार सूची में शामिल कर सकते है.

ऐस्परैगस-

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शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरा हुआ, यह रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करता है. यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करता है जो समय के साथ जमा हो सकता है। साथ ही, यह ग्लूटाथियोन के शरीर के उत्पादन को बढ़ाता है और एक एंटीऑक्सिडेंट जो सूजन से लड़ता है. यह हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकता है जो धमनियों या अवरुद्ध धमनियों का कारण बनता है। इसमें अल्फा-लिनोलेइक एसिड और फोलिक एसिड भी होते हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकते हैं।

एवोकाडो-

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एवोकैडो एक ऐसा फल है जो विश्व में चुनिंदा फलो में से एक है इसे ‘बटर फ्रूट’ के नाम से भी जाना जाता है. इसमें फैटी-एसिड और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम,राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी, कॉपर, थायमिन, और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए सर्वोतम है। एवोकैडो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और “अच्छे कोलेस्ट्रॉल” को बढ़ाने में सहायक होता है जो धमनियों को साफ करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, और साथ ही पोटेशियम निम्न रक्तचाप के लिए सक्षम है।

कॉफ़ी-

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कॉफ़ी एक ऐसा पेय है जिसके पिने से मन तरोताजा हो जाता है और मूड बेहतर बनाता है. लेकिन यह स्वास्थ्य के कई मायनों में भी फायदेमंद साबित होती है. इसमें पाया जाने वाला कैफीन शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव डालता है. स्वच्छ धमनियों के लिए कॉफ़ी का सेवन बेहतर माना गया है. कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट धमनी से सम्बंधित समस्याओ से लड़ने में सक्षम होता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर और सेरोटोनिन को भी बढ़ावा देता है. द नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित कॉफ़ी पिने वालो को बीमारी का खतरा लगभग 20 प्रतिशत कम रहता है.

ब्रोकोली-

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ब्रोकली में कई पोषक यौगिक तत्व पाए जाते है जो स्वच्छ धमनियों के लिए सर्वोतम होते है. ब्रोकोली में कई यौगिक होते हैं. ब्रोकली विटामिन के से भरी होती है, जो कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकती है. यह रक्तचाप को कम करने में सहायक होती है और तनाव से राहत दिलाती है। तनाव से धमनियों की दीवारों का फाड़ और पट्टिका निर्माण हो सकता है। यह धमनियों में प्लाक निर्माण को रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करती है। स्वच्छ धमनियों के लिए आप इसे अपनी नियमित आहार की सूची में शामिल कर सकते है.

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