Top 10 फ़ूड, जो सेहत के लिए ख़राब है

Top 10 फ़ूड, जो सेहत के लिए ख़राब है

आधुनिक युग में खाद्य पदार्थों की सूचि में इतनें अधिक आइटम है की हमारी जीभ उनका स्वाद लेने के लिए तरस रही होती है. लेकिन यह समझना बहुत ही मुश्किल है की कोनसे खाद्य पदार्थ हमारी सेहत के लिए सही है और कोनसे हानिकारक है. कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जिनका सेवन करने की आदत हो जाती है लेकिन हमे उनके फायदे और नुक्सान के बारे में ज्ञात नही रहता. जीवन में स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है और उसके लिए उचित आहार की. इस लेख में 10 ऐसे खाद्य पदार्थों का उल्लेख है जो अस्वास्थ्यकर हैं, जिनका लगातार सेवन करने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियों की समस्या से गुजरना पड़ सकता है.

10 ऐसे Food जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते है-

  • पिज्जा
  • अधिक फलो का जूस
  • व्हाइट ब्रेड
  • तला हुआ, ग्रील्ड और उबले हुए व्यंजन
  • फ्रेंच फ्राइज़
  • केक, कूकीज और पेस्ट्री
  • आइस-क्रीम
  • लॉ फैट दही
  • प्रोसेस्ड / संसाधित चीज़
  • लस मुक्त जंक फूड

पिज्जा:

pizza food to avoid | top10things
आधुनिक युग में फास्टफूड का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है जिसमे से एक है पिज्जा. यह दुनिया के सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले जंक फ़ूड में से एक है. लेकिन क्या आप जानते है की अधिक पिज्जा का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. अधिकतर व्यवसायिक पिज्जा अस्वस्थ्य अवयवो से बनाये जाते है जिनसे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसके अधिक सेवन से दिल की बीमारी होने की संभावना होती है क्योकि इसमें कोलेस्ट्रॉल होता है जिसकी वजह से आर्ट्ररीज बंद हो सकती हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। साथ ही, इसमें डाले जाने वाली चीज़, अधिक नमक, कैलोरीयुक्त सामग्री और अस्वस्थ्य सब्जिया शरीर के लिए लाभदायी नही है. अगर आप पिज्जा खाने के शौकीन है तो आप घर पर बनाया हुआ पिज्जा खा सकते है.

अधिक फलो का जूस:

juice to avoid drinking

फल और उनका जूस दोनों ही सेहत के लिए सर्वोतम है. लेकिन अधिक जूस के सेवन से भी शरीर को नुकसान होता है. क्योकि फलो के रस में , मिनरल्स विटमिन-सी, विटमिन, प्रोटीन और फैट्स की मात्रा अधिक नही होती जबकि शुगर की मात्रा अधिक होती है. इससे पेट दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. कई ऐसे जूस भी है जिअसे अंगूर, सेब, मसलन और संतरे जैसे फलों का रस मिलाकर पीना हार्ट की प्रॉब्लम और इन्फेक्शन से गुजर रहे लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। साथ ही बाजारों में उपलब्ध होने वाले पैक जूस को टाले क्योकि इसमें हाई कैलरीज होती हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। इससे अच्छा आप घर बना कर पी सकते है.

व्हाइट ब्रेड:

white bread that is harmful for your health

व्हाइट ब्रेड का सेवन अधिकतर लोग करते है. लेकिन इस ब्रेड का सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुचता है. स्पेन में 5 साल तक शोध करके निकाला गया की वाइट ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा, सफ़ेद ब्रेड के सेवन हार्ट, लिवर, शुगर, चेहरे और दांतों के लिए हानिकारक होता है. इसके बजाय आप गेहू से बनी वीट ब्रेड का उपयोग कर सकते है.
तला हुआ, ग्रील्ड और उबले हुए व्यंजन:

आज-कल लोग ग्रिल्ड, तली हुई और उबली हुई चीज़े खाना पसंद करते है. तली-भुनी चीज़े कितनी ही पसंद हो लेकिन इन चीजों को टाले, क्योकि इन सब मे बहुत अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है जिससे वजन बढ़ने के आसार बढ़ जाते है. ग्रिल्ड व्यंजनों में कई ऐसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो ब्लड प्रेशर हो बढ़ा देते है. इसके अलावा, ग्रिल्ड, तली और उबली हुई चीजों के सेवन से हार्ट बर्न, अपच और अल्स र जैसी बीमारियाँ भी उत्पन्न होती है. इससे बेहतर उबली बींस, साबुत अनाज, पालक और ब्रोकली और शुद्ध फलो का सेवन करे.

फ्रेंच फ्राइज़:

french fries in bowl | top10things

फ्रेंच फ्राइज़ खाना आज के टाइम में काफी प्रचलन में है. आप चाहे थियेटर में हो या वीकेंड पर घरवालो के साथ समय बिता रहे हो उस मौके पर फ्रेंच फ्राइज़ खाना आम बात है. कई जगहों पर इसे फिंगर चिप्स या फ्राईट्स के नाम से भी जाना जाता है. इसे बनाने काफी कम समय लगता है और सिर्फ आलू और तेल की आवश्यकता होती है. लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक भी है. फ्रेंच फ्राइज में फैट, तेल और स्ट्रोच की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. एक शोध में पाया गया की फ्रेच फ्राई में मौजूद एक्रेलामाइड नामक यौगिक होता है जो सबसे ज्यादा हानिकारक है। तला हुआ आलू खाने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबीटिज, हार्ट और ब्लड प्रेशर जैसी समस्या भी हो सकती है।

केक, कूकीज और पेस्ट्री:

Avoid eating more cakes, cookies and pastries

केक, कूकीज और पेस्ट्री खाने के बहुत लोग शौकीन होती है. जिसमे कूकीज ऐसी चीज़ है जिसका कई लोग रोजाना भी सेवन करते है. लेकिन क्या आपको पता है यह तीनो चीजों का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकता है, जिससे कई बीमारियाँ उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है.एक शोध में पाया गया की बिस्कुट और केक जैसे प्रोसेस्ड उत्पादों का अधिक सेवन करने से याददाश्त से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योकि इसमें ट्रान्स फैट्स की अधिकता होती है जो याददाश्त के लिए नुकसानदायक है। कई कुकीज़ में शुगर और वसा की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ने की और दिल से संबंधित बीमारी हो सकती है.

आइस-क्रीम:

avoid ice-cream

 

 

 

 

 

शायद ही कोई होगा जिसे आइस-क्रीम का स्वाद पसंद न हो, गर्मियों के समय में आइस-क्रीम खाने का लुफ्त दोगुना बढ़ जाता है. कई लोग आइस-क्रीम खाने के इतने शौकीन होते है की उन्हें आदत हो जाती है. लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर के लिए अच्छा नही है. बहुत कम लोग जानते होंगे की आइस-क्रीम खाने पर स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसमें फैट, केलोस्ट्रोल और शुगर की अधिक मात्रा होती है जो की हानिकारक भी है. यहाँ तक की इसके अधिक सेवन से हृदय रोग, डायबिटीज और एलर्जी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है.

लॉ फैट दही:

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दही एक ऐसा आहार है जिसका उपयोग किसी न किसी रूप में किया जाता है. वेसे टो दही सेहत के लिए सर्वोतम माना जाता है लेकिन लॉ फैट दही का सेवन उतम नही माना जाता है. इसमें शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है, जो शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

प्रोसेस्ड / संसाधित चीज़:

प्रोसेस्ड चीज़ का उपयोग अधिक किया जा रहा क्योकि यह जल्द पिघलती नही है. चीज़ का उपयोग कई प्रकार से किया जा रहा है जैसे पराठे, बर्गर, पिज्जा और अन्य व्यंजनों में. लेकिन चीज़ नुकसानदायक भी होती है, इसका अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नही है. प्रोसेस्ड चीज़ का निर्माण कई रसायन अवयवो को मिलकर किया जाता है जिससे कई प्रकार की बीमारियाँ उन्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें फैट भी अधिक होता है जिससे मधुमेह रोग होने का खतरा होता है. यहाँ तक की प्रोसेस्ड चीज़ से कई लोगो को एलर्जी जैसी समस्या भी हो जाती है.
लस मुक्त जंक फूड:

लोग लस मुक्त खाद्य पदार्थों को संसाधित जंक खाद्य पदार्थों के साथ प्रतिस्थापित करते हैं, जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही नही है. लस मुक्त पदार्थों में चीनी और परिष्कृत अनाज जैसे मकई स्टार्च या टैपिओका स्टार्च में उच्च होते हैं। ये तत्व रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों में कम होते हैं। कई लोगो का शरीर लस को संभालने में सक्षम नही होता है और उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओ से गुजरना पड़ता है. इससे बेहतर है लस मुक्त जंक फूड का सेवन करने से परहेज करे.

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