Games खेलने के 10 फायदे

Games खेलने के 10 फायदे

खेल में भाग लेने से हमें फिट, स्वस्थ और मानसिक रूप से मजबूत महसूस होता है, और यह सिर्फ इसकी शुरुआत है। खेल भी मजेदार हो सकता है, खासकर जब किसी टीम के हिस्से के रूप में या परिवार या दोस्तों के साथ खेला जाता है। क्लब गेम चेंजर्स अभियान के माध्यम से देखा है, खेल भी महान नेताओं को विकसित कर सकता है और व्यक्तियों के लिए चमकने का अवसर हो सकता है, चाहे वह स्थानीय जमीनी स्तर के क्लब के लिए खेल रहा हो या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर।

बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी का अपना लक्ष्य होता है अपने करियर ओरिएंटेड लाइफ को पूरा करने का। हमारे जीवन में खेलों का कोई स्थान नहीं है क्योंकि यह लक्ष्य, पदोन्नति और प्रतिबद्धताओं से पूरी तरह से भरा हुआ है। लेकिन फिटनेस, बढ़ती ताकत, सहनशक्ति और कई अन्य लाभों जैसे जबरदस्त लाभों के कारण हम सुबह या शाम को जागने के लिए खेल के लिए समय निर्धारित करते हैं एक शोध के अनुसार, जो व्यक्ति सप्ताह में कम से कम एक बार खेल गतिविधि में शामिल होते हैं, वे अधिक स्वस्थ रहते है। यदि आप किसी खेल के लिए खुद को उसमे शामिल करने का विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ प्रोत्साहन की आवश्यकता है. इस पोस्ट में खेल खेलने के 10 फायदे है, जो आपको खेल के लिए प्रेरित करेगे.

खेल खेलने के टॉप 10 फायदे-

  • स्वस्थ हार्ट (Healthy heart)
  • बेहतरीन नींद में वृद्धि (Increase in excellent sleep)
  • कम रक्त चाप (low blood pressure)
  • आत्मविश्वास में वृद्धि (Increase confidence)
  • मानसिक स्वास्थ्य में सुधार (Improve mental health)
  • मजबूत संबंध विकसित करें (Develop strong relationships)
  • तनाव को कम करता है (Reduces stress)
  • वजन कम होता है (Lose weight)
  • फेफड़े का कार्य संशोधित होता है (Lung function is modified)
  • खेल बच्चों के स्वस्थ विकास में सहायक होता है (healthy development of children )

10स्वस्थ हार्ट (Healthy Heart)

स्वस्थ हार्ट (Healthy heart)

स्पोर्ट्स खेलने से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है, कई अध्ययनों से पता चला है कि खेल में भागीदारी से नियमित व्यायाम हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि कर होती है और हृदय रोग से मरने की संभावना को कम कर सकता है। आपका दिल एक मांसपेशी है और इसे फिट और स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए लगातार व्यायाम की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ दिल आपके शरीर के चारों ओर कुशलता से रक्त पंप कर सकता है। खेल के माध्यम से नियमित रूप से चुनौती मिलने पर आपका दिल प्रदर्शन में सुधार करेगा। मजबूत दिल शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

 9 बेहतरीन नींद में वृद्धि (Increase in Excellent sleep)

बेहतरीन नींद में वृद्धि (Increase in excellent sleep)

नियमित रूप से खेल गतिविधियों को बनाये रखने से नींद में अच्छे परिणाम संभव है. जब शारारिक परिश्रम होता है तो थकान के कारण एक अच्छी नींद आप ले सकते है. रात में अच्छी एवं गहरी नींद आने पर सुबह समय पर उठने में आलस नहीं आता है| एवं साथ ही अगले दिन आप ऊर्जा से भरपूर और अच्छा फील करते है और अपने रोज मर्रा के कामों को ठीक तरह से करने में सक्षम होते हैं. एक सुकून भरी नींद के लिए खेल गतिविधियों का हिस्सा बनाना अच्छा विकल्प है.

 8 कम रक्त चाप (Low Blood Pressure)

कम रक्त चाप (low blood pressure)

मेयो क्लिनिक के अनुसार, आपके रक्तचाप को नियंत्रित या कम करने के लिए नियमित एरोबिक गतिविधियों का उपयोग किया जा सकता है। एरोबिक खेल गतिविधियों में टेनिस खेलना, बैडमिंटन, दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। यह एक्सरसाइज करने से रक्त वाहिकाएं अधिक कठोर  बनती हैं और खून की आपूर्ति अच्छी तरह से होती है। इसलिए हृदय रोगों के खतरे से बचने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज करना फायदेमंद है। नियमित खेल खेलने से रक्त चाप जैसी गंभीर समस्या से निजात पाया जा सकता है, और इसे कम किया जा सकता है.

 7 आत्मविश्वास में वृद्धि (Increase Confidence)

आत्मविश्वास में वृद्धि (Increase confidence)

कोई भी व्यक्ति कितना भी प्रतिभाशाली क्यों न हो वह आत्मविश्वास के बिना कुछ नहीं कर सकता. आत्मविश्वास ही सफलता की नींव है, आत्मविश्वास की कमी के कारण व्यक्ति अपने द्वारा किये गए कार्य पर संदेह करता है और नकारात्मक विचारों के जाल में फंस जाता है. बार-बार प्रशिक्षण और लक्ष्यों की ओर काम करके आप अपने आत्मविश्वास और क्षमताओं का निर्माण कर सकते हैं। यह टूर्नामेंट और मैचों के माध्यम से विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है जहां आप और आपकी टीम ने अपने कौशल को परीक्षण में रखा है। पूरे वर्ष में छोटी, वृद्धिशील उपलब्धियाँ समय के साथ व्यक्तिगत आत्मविश्वास का निर्माण कर सकती हैं, जिससे आपको अपने नए-नए आत्मविश्वास के साथ नए प्रोजेक्ट और असाइनमेंट लेने की क्षमता मिलती है।

 6 मानसिक स्वास्थ्य में सुधार (Improve Mental Health)

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार (Improve mental health)

वैज्ञानिकों के अनुसार, खेल गतिविधियां मस्तिष्क के रसायनों को ट्रिगर कर सकती हैं जो आपके मनोदशा को उठाती हैं और आपको खुश महसूस करती हैं। येल और ऑक्सफ़ोर्ड के वैज्ञानिकों द्वारा द लांसेट में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि प्रतिभागियों को उनकी आर्थिक स्थिति की तुलना में अच्छी तरह से उनके स्तर को निर्धारित करने में प्रतिभागियों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक था। पब्लिक हेल्थ एजेंसी की रिपोर्ट है कि खेल में नियमित भागीदारी और सक्रिय रहने से अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। इसमें आपके मूड में सुधार, आपकी नकारात्मक भावनाओं का मुकाबला करना और अवसाद से बचाव करना शामिल है।

 5 मजबूत संबंध विकसित करें (Develop Strong Relationships)

मजबूत संबंध विकसित करें (Develop strong relationships)

खेल आपको उन लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने में सक्षम बनाता है जिनसे आप परिचित हो सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं। लगातार खेल के माध्यम से आप किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। सहकर्मियों के साथ खेल बेहतर रिश्ते और नेटवर्क बनाने का एक अच्छा अवसर है जो आपकी नौकरी में मदद कर सकता है। स्पोर्ट्स क्लब और टीमों में विभिन्न

पृष्ठभूमि, पेशे और उम्र के लोग शामिल होते हैं। यह नए लोगों से मिलने और समाजीकरण के लिए यह एक शानदार तरीका है।

 4 तनाव को कम करता है (Reduces stress)

तनाव को कम करता है (Reduces stress)

जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं तो आपके दिमाग को दैनिक तनावों और जीवन के तनावों से बाहर निकलने का मौका मिलता है। शारीरिक व्यायाम आपके शरीर में तनाव हार्मोन को कम करता है और एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करता है। ये एंडोर्फिन आपको अधिक ऊर्जा दे सकते हैं और जो कुछ भी जीवन है उसके लिए ध्यान केंद्रित करते हैं। खेल भागीदारी के साथ शामिल शारीरिक गतिविधि तनाव और चिंता जैसी  समस्याओं को कम कर सकती है.

 3 वजन कम होता है (Lose Weight)

वजन कम होता है (Lose weight)

वजन कम करने के लिए एक शानदार तरीके के रूप में खेल गतिविधियों में भागीदारी स्थापित की गई है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, व्यायाम जिसमें तीव्र प्रयास सबसे प्रभावी है, लेकिन कम तीव्रता वाली कसरत अभी भी उन लोगों के लिए काम कर सकती है, जो किसी भी कारण से बहुत कठिन नहीं हो सकते। ब्रिटिश फिटनेस लेखक और स्पोर्ट्स थेरेपिस्ट के अनुसार, केटी हिस्कॉक ने अपने बीबीसी के लेख में वसा जलने पर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि: “वजन कम करना एक सरल गणित समीकरण है – आपको प्रत्येक दिन उपभोग करने की तुलना में अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता है।” खेल एक मजेदार तरीके से कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 2 फेफड़े का कार्य संशोधित होता है (Lung Function is Modified)

फेफड़े का कार्य संशोधित होता है (Lung function is modified)

नियमित खेल से कार्बन मोनोऑक्साइड और अपशिष्ट गैसों के निष्कासन के साथ अधिक ऑक्सीजन शरीर में खींची जाती है। यह खेल के दौरान फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है, फेफड़े की कार्यक्षमता और दक्षता में सुधार करता है।

 1 बच्चों के विकास में सहायक होता है (Healthy Development of Children )

खेल बच्चों के स्वस्थ विकास में सहायक होता है (healthy development of children )

खेल गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के स्वस्थ विकास में सहायक होता है. जो बच्चे खेल खेलते हैं वे मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों को विकसित करते हैं, जिससे शारीरिक चोट की संभावना कम होती है। युवावस्था की शुरुआत से पहले शारीरिक व्यायाम की पहचान न्यूजीलैंड के अध्ययन द्वारा चोटी की हड्डी के द्रव्यमान तक पहुंचने के तरीके के रूप में की गई है, जो बच्चों को मजबूत बनने में सक्षम बनाता है. यह भविष्य के विकास के लिए एक महान आधार है। साथ ही, बच्चे के खेल-कूद की गतिविधियों में भाग लेने से मानसिक स्थिति में भी सुधार होता है.

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