तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए खाये यह 10 चीज़े

तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए खाये यह 10 चीज़े

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए 10 खाद्य पदार्थ

  • चावल
  • अंडा
  • एवोकाडो
  • आलू
  • सोयाबीन
  • सूखे मेवे और अंकुरित बीज
  • केला
  • डार्क चॉकलेट
  • दूध
  • पीनट बटर

चावल-

चावल पुरे दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय और सस्ते आहारो में से एक है. साथ ही, चावल आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए एक सुविधाजनक स्त्रोत है, जिसके सेवन से आप जल्द ही अपना वजन बढ़ाने में सफलता पा सकते हो. पके हुए चावल का सिर्फ 1 कप आपको 190 कैलोरी प्रदान करता है. चावल में कई आवश्यक विटामिन जैसे थायमिन और नियासिन होते हैं। चावल को अन्य प्रोटीन स्रोतों और पूर्व-निर्मित भोजन में जोड़ा जा सकता है। कम समय में वजन बढाने के लिए चावल का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है.

अंडा-

कम समय में वजन बढ़ाने के लिए अंडे सर्वोतम आहारो की सूची में शामिल है. अंडे स्वास्थ्यप्रद मांसपेशियों के निर्माण करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं, क्योकि अंडो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट और कैलोरी पाई जाती है। साथ ही, अंडे स्वस्थ वसा का एक शानदार संयोजन प्रदान करते हैं। इसमें लगभग सभी लाभकारी पोषक तत्व जर्दी में पाए जाते हैं। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती है, साथ में 5 ग्राम वसा और लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में सहायता प्रदान करता है और वसा शरीर को भरपूर ऊर्जा देने में सहायक होती है.

एवोकाडो-

एवोकैडो एक ऐसा फल है जिसकी की गिनती विश्व के चुनिंदा फलो में होती है यह नाशपाती के आकार का उष्णकटिबंधीय फल है, जो जल्द वजन बढ़ाने में सहायक है. इसे ‘बटर फ्रूट’ के नाम से भी जाना जाता है. इसमें फैटी-एसिड और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम,राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी, कॉपर, थायमिन, और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए कई मायनों में उत्तम है। एक एवोकैडो में लगभग 320 कैलोरी होती हैं, और 29 ग्राम वसा होता है। यह वजन बढाने में ही सहायक नही है बल्कि यह ह्रदय रोग से भी बचाव करता है. इसका सेवन आप कच्चा या सलाद के रूप में कर सकते है.

आलू-

कम समय में वजन बढाने आलू का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है. आलू में कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढाने में सहायक है. साथ ही, आलू में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी प्रोटीन और फाइबर पाए जाते है. आलू वजन के साथ साथ आपके मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को भी बढ़ाते हैं। अगर आप वजन बढाने का प्रयास कर रहे है तो आलू को अपनी डाइट में शामिल करे. वजन बढ़ाने का मतलब मोटापा नहीं है बल्कि ठोस बॉडी का निर्माण है। आलू का सेवन आप कई प्रकार के व्यंजनों के साथ कर सकते है.

सोयाबीन-

सोयाबीन वजन बढ़ाने का एक मुख्य स्त्रोत है. सोयाबीन सस्ती, स्वस्थ और पोषण से भरपूर होती है जो वजन बढ़ाने में भी सहायक है. एक 100 ग्राम सोयाबीन में 400 कैलोरी और प्रोटीन 36 ग्राम होती है। अगर आप कम समय में वजन बढ़ाना चाहते हो तो सोयाबीन को अपने पोषक आहारों की सूची में शामिल कर सकते है. सोयाबीन का सेवन सब्जी और सलाद दोनों के रूप में कर सकते हो. वजन बढाने के साथ यह स्वास्थ्य के कई मायनों में भी सहायक साबित होती है.

सूखे मेवे और अंकुरित बीज-

बीन्स और अंकुरित बीजों को आप वजन बढाने के लिए अपने आहारो की सूची में दर्ज कर सकते है. ये आहार कैलोरी से भरपूर है जो वजन बढ़ाने में भी सहायक है. बीन्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भी सम्रध है. सूखे मेवे भी फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. अंकुरित बीन्स को आप नाश्ते, दोपहर और रात में भी खा सकते है साथ ही इनका सेवन आप स्नेक्स के रूप में भी कर सकते है. वजन बढाने के लिए सूखे मेवे और अंकुरित बीज के सेवन से आप अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते है.

केला-

वजन बढ़ाने के लिए अपने नियमित आहार में केले को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. एक केला में लगभग 90-95 कैलोरी होती हैं, जो वजन बढाने में लाभकारी होती है.केले विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं, इसलिए ये हमारी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को रेगुलर करने में हेल्‍प करते हैं। इससे हमारी बॉडी में हेल्‍दी ब्‍लड सेल्‍स का विकास बढ़ता है। केले में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा भी प्रचुर पाई जाती है जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। यह ऊर्जा का भी मुख्य स्त्रोत है, जो शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है. केले का सेवन आप इसके शेक के रूप में भी कर सकते है.

डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट वजन बढाने के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है. डार्क चॉकलेट में 100 ग्राम बार में 500 से अधिक कैलोरी होती हैं, और यह एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम से भरी होती है जो आपके मूड को बेहतर बनाती है। अगर आप वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे है तो डार्क चॉकलेट को अपनी नियमित आहार सूची में शामिल कर सकते है. इसके नियमित सेवन से आप निश्चित ही बेहतर परिणाम पा सकते है .

दूध-

दूध त्वरित ऊर्जा के सबसे सुविधाजनक स्रोतों में से एक है। दूध के नियमित सेवन से वजन बढाने में भी सहायता मिलती है. पूरे दूध के एक गिलास में लगभग 150 कैलोरी होती है, साथ ही 8 ग्राम प्रोटीन भी होता है. अगर आप आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो वजन बढाने के लिए सोया या बादाम दूध एक शानदार विकल्प खोज सकते है. दूध में कैल्सियम की मात्रा भी पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करती है. वजन बढाने के लिए आप अपनी आहार सूची में दूध को शामिल कर सकते है.

पीनट बटर –

पीनट बटर वसा और प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत है जो वजन बढ़ाने में भी सहायक है. एक चम्मच में 90 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिसके माध्यम से कम समय में वजन बढ़ाया जा सकता है. पीनट बटर में बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन इ और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए फायदेमंद है

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